सभी समाचार एवं घटनाक्रम पर वापस जाएं
समाचार

न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ने भारत के सबसे षक्तिषाली ट्रैक्टर की डिलीवरी दी


विष्व के अग्रणी कृषि उपकरण ब्राण्डों में से एक न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ने हाल ही में एंटनी लारा एन्वायरो साॅल्यूषन प्राइवेट लि. को भारत में पहले 230 एचपी क्षमता वाले ट्रैक्टर की डिलीवरी दी। न्यूहाॅलैंड की एक्सक्लुसिव ब्ल्यू पावर रेंज़ का यह पुरस्कृत ट्रैक्टर ज्7070 ग्रेटर मुंबई के एक प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा जिसका मकसद ठोस कचरा निपटान व्यवस्था में सुधार कर महानगर में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करना है। ज्7070 बायोडिग्रेडेबल वेस्ट के एयरेषन (हवा लगानेे) की बड़ी मषीन कम्पोस्ट विंडरो टर्नर को चलाने का काम करेगा।

ठोस कचरा निपटान में न्यूहाॅलैंड ज्7070 ब्लू पावर का अहम् योगदान

एंटनी लारा एक वेस्ट मैनेजमेंट कम्पनी है जो अगले 25 वर्षों के लिए प्रति दिन 4,000 टन कचरे की प्राॅसेसिंग और निपटान के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। एंटनी लारा ने ठोस कचरे के निपटान के साथ-साथ बिजली पैदा करने की एक वैज्ञानिक पद्धति का विकास किया है जो किफ़ायती भी है।

ठोस कचरा निपटान के इस प्रोजेक्ट से ठोस कचरे को सीधे कूड़ेदान में डालने का चलन घटेगा और साथ ही ग्रीनहाउस गैसांे के उत्सर्जन में भी कमी आएगी। इससे ऐसे सह-उत्पाद बनाने का काम भी आसान होगा जिनका उपयोग बिजली बनाने और दुबारा उष्मा (हीट रिकवरी) प्राप्त करने, उद्यान या कृषि कार्यों में किया जा सकता है, जिससे शहर में कचरा निपटान के स्थायी साधनों का प्रचार होगा।

स्थिरता (सस्टेनेबिलिटी) न्यूहालैंड का बुनियादी मूल्य है। यह पहल ब्राण्ड की स्वच्छ ऊर्जा लीडर (क्लीन एनर्जी लीडर) रणनीति में सहायक होगी जो दस साल पहले कृषि कर्म को अधिक सक्षम बनाने और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुई थी। इस रणनीति के तहत अक्षय ऊर्जा के उपयोग और उत्सर्जन कम करने के साथ ईंधन सक्षम तकनीकियों और सतत कृषि व्यवस्था पर जोर दिया जाता है। विष्व भर में बायोमास प्रोजेक्ट में न्यूहाॅलैंड की भागीदारी के पीछे ये महत्वपूर्ण उद्देष्य रहे हैं।

230 एचपी और अधिक दक्षता - पर्यावरण सुरक्षा के सबसे आधुनिक समाधान

ज्7070 ट्रैक्टर में थ्च्ज् इंडस्ट्रियल छम्थ् इंजन की ताकत और न्यूहाॅलैंड का पुरस्कृत ।नजव ब्वउउंदकन्न् ट्रांसमिषन है। ये दोनों कार्य क्षमता और उत्पादन बढ़ाने के लिए खास डिज़ाइन किए गए हैं।

ट्रैक्टर को बड़े कम्पोस्ट विंडरो टर्नर के परिचालन के लिए अधिक शक्तिषाली च्ज्व् (पावर टेक आॅफ) चाहिए। इस जरूरत को पूरा करने में ज्7070 के खास फीचर ‘इंजन पावर मैनेजमेंट’ ;म्च्डद्ध की बड़ी भूमिका है। म्च्ड खास कर पीटीओ कार्य के दौरान ड्राइवलाइन पर लोड माप लेता है और जरूरत पड़ने पर इंजन की शक्ति बढ़ा देता है। इस तकनीक की मदद से ज्7070 की ताकत 27 एचपी तक बढ़ कर 250 एचपी से अधिक हो सकती है।

एयरेषन के लिए ज्7070 के आॅटो कमांड ट्रांसमिषन के कार्य की असीम गतियां उपयुक्त होती हैं। ट्रांसमिषन का विषेष पीटीओ मोड (आॅटो, क्रूज़ और मैन्युअल मोड भी हैं) यह सुनिष्चित करता है कि इंजन और ट्रांसमिषन हमेषा तालमेल से काम करते हुए उम्मीद के अनुसार कार्य क्षमता प्रदान करें।

आॅपरेटर ट्रैक्टर के काम के सभी मापदण्ड टचस्क्रीन प्दजमससपटपमूज्ड प्ट डिस्प्ले में आसानी से देख सकते हैं। ट्रैक्टर का केबिन बड़ा और एयरकंडिषनर युक्त है और आॅपरेटर के लिए श्रेणी में सबसे अधिक आरामदायक है ताकि वे लंबे समय तक आराम से काम कर सकें।

न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर पर्यावरण सुरक्षा की इस पहल का हिस्सा बनकर गर्व अनुभव करता है और उम्मीद रखता है कि भारत में ऐसे अन्य प्रोजेक्ट के लिए अपनी प्रोडक्ट रेंज़ से अन्य तकनीकी साधन उपलब्ध कराने का अवसर मिलेगा।



सभी समाचार एवं घटनाक्रम पर वापस जाएं
सोशल स्ट्रीम


न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर © 2018
शीर्ष पर वापस जाएँ