सभी समाचार एवं घटनाक्रम पर वापस जाएं
समाचार

न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर ट्रैक्टर्स को जे.डी. पावर 2017 इंडिया स्टडीज़ में ’ग्राहक सेवा’ और ’उत्पाद प्रदर्षन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ रैंक


सीएनएच इंडस्ट्रियल के ब्राण्ड न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर को जे.डी. पावर द्वारा किए गए 2017 इंडिया ट्रैक्टर स्टडीज़ में तीन बड़े सम्मान प्राप्त हुए। जे.डी. पावर ’ग्राहक सेवा सूचकांक’ ;ब्ैप्द्धैड में बिक्री के बाद सेवा के लिए न्यूहाॅलैंड ट्रैक्टर्स को सर्वोच्च रैंकिंग मिली। साथ ही, जे.डी. पावर 2017 द्वारा विश्लेषित इंडिया ’उत्पाद प्रदर्षन सूचकांक’ ;च्च्प्द्धैड में दो प्रमुख हाॅर्सपावर श्रेणियों में न्यूहाॅलैंड को उत्पाद के प्रदर्शन के लिए भी सर्वोच्च सम्मान दिया गया। न्यूहाॅलैंड निरंतर शोध एवं विकास के दम पर श्रेणी में सबसे अच्छे उत्पादों के साथ गाहकों को श्रेणी में सबसे अच्छी आफ्टर-सेल्स सेवा देती रही है।

न्यूहाॅलैंड ने 1,000 में से 842 अंकों के साथ आफ्टर-सेल्स सेवा से ग्राहक संतुष्टि में सबसे अधिक स्कोर किया। इससे पहले 2015 में ब्राण्ड ने जे.डी. पावर द्वारा पहली बार किए गए इंडिया ट्रैक्टर सीएसआई स्टडी में 794 प्वाइंट प्राप्त किए थे।

पूरी इंडस्ट्री में आफ्टर-सेल्स सेवा से ट्रैक्टर मालिकों की संतुष्टि का स्कोर 2016 में 751 अंकों से बढ़ कर 2017 में 784 अंक हो गया है। संतुष्टि में यह सुधार सेवा संतुष्टि सूचकांक के सभी चार कारकों में सुधार के साथ-साथ ’पुर्जा संचालन सूचकांक’ (पार्ट्स आॅपरेशन इंडेक्स) के स्कोर में कुल 60 अंकों के सुधार से हुआ है।

2017 इंडिया ट्रैक्टर ब्ैप् स्टडी 14 राज्यों के 3440 ट्रैक्टर मालिकों द्वारा किए गए मूल्यांकनों पर आधारित है। यह अध्ययन दिसंबर 2016 से अप्रैल 2017 तक किया गया और इसमें दिसंबर 2014 से मार्च 2016 के बीच किसी अधिकृत डीलर से नए ट्रैक्टर खरीदने वाले ग्राहकों को शामिल किया गया।

न्यूहाॅलैंड ने उत्पाद प्रदर्षन के लिए सर्वोच्च रैंकिंग 31-40 एचपी और 41-50 एचपी श्रेणियों में 1,000 में से क्रमषः 862 और 866 अंकांे के साथ प्राप्त की जो इन हार्सपावर श्रेणियों के औसत क्रमषः 809 और 825 अंकांे से बहुत अधिक हैं। इन दो एचपी श्रेणियों का पूरे बाजार मंे कुल लगभग 85 प्रतिषत का योगदान है, और इन दो एचपी श्रेणियों में न्यूहाॅलैंड सभी सात मषीन प्रदर्षन कैटेगरियों में सबसे आगे रहा। 2016 में कुल इंडस्ट्री वाॅल्यूम मंे 31-40 एचपी सेगमेंट की 35 प्रतिषत और 41-50 एचपी सेगमेंट की 49 प्रतिषत हिस्सेदारी थी।

इतना ही नहीं, इस स्टडी में न्यूहाॅलैंड को 50 एचपी से अधिक के सेगमेंट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ ब्राण्ड घोषित किया गया। 1,000 अंकों के पैमाने पर इसे 887 अंक मिले जो अग्रणी ब्राण्ड से केवल 2 अंक कम हंै।

2017 इंडिया ट्रैक्टर च्च्प् स्टडी में ट्रैक्टरों की रैंकिंग चार सेगमेंट में की गई है: 31 एचपी से कम, 31-40 एचपी, 41 से 50 एचपी और 50 एचपी से अधिक। स्टडी में 12 से 24 माह पुरानी खरीद के टैªक्टरों से ग्राहकों की संतुष्टि का मूल्यांकन किया गया। कुल उत्पाद संतुष्टि की माप दो सूचकांकों पर की गई: मषीन का प्रदर्षन, और गुणवत्ता एवं विष्वसनीयता। मषीन प्रदर्षन सूचकांक में स्टडी के तहत ट्रैक्टर मालिकों ने मूल्यांकन सात कैटेगरियों (महत्व के क्रम से) में किया: हाइड्राॅलिक एवं कपलिंग; ड्राइव करने की सुविधा; इंजन और ट्रांसमिषन; संपूर्ण स्टाइल और डिज़ाइन; ड्राइविंग में आराम; ट्रैक्टर की संरचना; और टायर। गुणवत्ता एवं विष्वसनीयता सूचकांक में मालिकों के अनुभव और गुणवत्ता के वास्तविक एवं अनुमानित मसलों की रेटिंग की गई है।

भारत में ट्रैक्टर मालिकों की कुल संतुष्टि में पिछले साल से लगभग 7 प्रतिषत सुधार के साथ कुल स्कोर 1,000 अंकों के स्केल पर पिछले साल के 771 से बढ़ कर 823 हो गया है। संतुष्टि में यह सुधार मषीन के प्रदर्षन और गुणवत्ता एवं विष्वसनीयता दोनों सूचकांकों में देखा गया है।

जे.डी. पावर मार्केटिंग, उपभोक्ता इंटेलिजेंस और डाटा एवं एनेलिटिक्स की प्रतिष्ठित कम्पनी है जिसका उद्देष्य कारोबार एवं मुनाफा बढ़ाने वाले मुख्य प्रदर्षन मानकों को मापने, बेहतर समझने, और सुधारने में ग्राहकों की मदद करना है। जे. डी. पावर की पहचान इंडस्ट्री के मानक तय करने, यूनिक डाटा और एनेलिटिक्स प्लैटफाॅर्म देने और निष्पक्षता एवं विष्वसनीयता के साथ ग्राहकों की बात सामने रखने में दुनिया की सबसे नामी और सबसे भरोसेमंद कम्पनियों में है। 1968 में स्थापित जे. डी. पावर का मुख्यालय कोस्टा मेसा, कैलीफोर्निया में है और अन्य कार्यालय उत्तर और दक्षिण अमेरिका, एषिया प्रषांत और यूरोप में हैं।

भारत में न्यूहाॅलैंड एग्रीकल्चर के 35 एचपी से 90 एचपी तक के ट्रैक्टर उपलब्ध हैं। साथ ही, फूस और चारा बनाने के उपकरण, प्लांटर, बेलर, स्प्रेयर, जुताई उपकरण और विषेष प्रोजेक्ट के लिए ब्राण्ड के ग्लोबल पोर्टफोलियो के अन्य प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं जैसे हाल में डिलीवर किया गया 230 एचपी का टी 7070 ट्रैक्टर। भारतीय किसानों को सबसे पहले न्यूहाॅलैंड ने ही फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त मषीनीकरण के साधन प्रदान किए थे।



सभी समाचार एवं घटनाक्रम पर वापस जाएं
सोशल स्ट्रीम


न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर © 2018
शीर्ष पर वापस जाएँ