इथेनॉल

बायोईथेनल: भविष्य का ईंधन

​​​क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी फसल पशुओं और मनुष्यों के लिए खाद्य सामग्री से बढ़कर हो सकती है? क्या आपने कभी सोचा है कि उसे न सिर्फ अपने खेत में बिजली के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, बल्कि सार्वजनिक परिवहन और आपके स्थानीय समुदाय में भी प्रयोग किया जा सकता है? वैसे, अगर आपके पास कोई जवाब नहीं है, तो यह समय है कि हम आपके लिए बायोईथेनल के उत्पादन का विचार दें। बहुत सरल है, वे फसल जो आपके खेतों में उगती हैं उन्हें आप अपने खेतों में ऊर्जा बनाने के लिए एक सीधी प्रतिक्रिया के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.​

बढ़ती ऊर्जा. बढ़ते खेत

बायोईथेनल क्यों? यह बहुत ही सरल है क्योंकि पेट्रोलियम आधारित उत्पादों की तुलना में यह साफ जलता है और यह तेल पर निर्भरता भी कम कर देता है। हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि बायोईथेनल को एक व्यापक स्थायी कृषि योजना में यह सुनिश्चित करने के लिए सम्मिलित किया जाता है कि दुनिया में आपके और आपके पशुओं के लिए पर्याप्त भोजन रहे।


और पढ़ें

आपके अनुकूल ऊर्जा विकसित करें

न्यू हॉलैंड ग्रोथ एनर्जी और इसके 75 समर्थित इथेनॉल संयंत्रों का प्रमुख उपकरण भागीदार है। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिष्ठित नासकार श्रृंखला कारों को इस गठबंधन से लाभ होगा, जो E15, 15% इथेनॉल के मिश्रण पर चलती हैं। फसलों की एक पूरी श्रृंखला को साधारण पौधों से आवश्यक ऊर्जा में तब्दील किया जा सकता है। गन्ना से चीनी, चुकंदर, गेहूं, मक्का पशुओं का चारा, घास और यहाँ तक कि अधिक वाइन और आलू को भी सेलुलर ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है और इथेनॉल का उत्पादन किया जा सकता है।


और पढ़ें

 

न्यू हॉलैंड सक्रिय रूप से उत्तरी अमेरिका में ग्रोथ एनर्जी के साथ अपनी भागीदारी के माध्यम से बायोईथेनल को बढ़ावा देने में लगा हुआ है। ग्राहकों को इस बारे में सम्मेलनों में आमंत्रित किया जा सकता है, कि बायोईथेनल उत्पादन से उनके खेतों को क्या लाभ हो सकते हैं। इसके अलावा, न्यू हॉलैंड बायोईथेनल उत्पादन का समर्थन करने वाले उत्पादों की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।



और पढ़ें

आपके बायोईथेनल साझीदार

​चाहे आप अपनी बायोईथेनल फसलों को उगा रहे हैं या प्रबंधन कर रहे हैं, न्यू हॉलैंड के पास आपके लिए सही उत्पाद हैं। पौधे उगाने से लेकर फसल रक्षा करने वाले उपकरणों तक जैसे स्प्रेयर, और कई कामों के लिए ट्रैक्टर से लेकर सही कम्बाइन या चारा काटने की मशीन तक आपको हर कदम पेशेवर समर्थन प्राप्त होगा।


और पढ़ें

इथेनॉल उत्पादन की दूसरी पीढ़ी

मिल के उपफल या कटाई के बाद खेत में बचे गन्ना स्टोवर द्वारा खोई से इथेनोल जारी करने के लिए एक एन्जाय्मेटिक प्रक्रिया का उपयोग करते हुए मानक उत्पादन तकनीक से तुलना में बायोइथेनॉल उत्पादन में उसी खेती योग्य क्षेत्र में 30 या 40% तक वृद्धि हो सकती है। बायोईथेनल उत्पादन का यह तरीका सेल्युलोज, हेमीसेल्युलोज या लिग्निन से से जुड़ा होता है और यह परम्परागत सुक्रोज केंद्रित तरीकों के विपरीत होता है।


और पढ़ें

ग्रैन्बियो: स्ट्रॉ से ऊर्जा

​उत्तर पूर्वी ब्राजील में, गन्ना पशुओं का चारा खेतों से एकत्र किया जाता है, और दूसरी पीढ़ी का सेल्युलोसिक बायोईथेनल उत्पादन तकनीक का उपयोग कर, उपयोगी इथेनॉल में तब्दील हो जाता है। इस प्रक्रिया में एंजाइमों का उपयोग सेल्युलोसिक फाइबर को सरल चीनी अणुओं में तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो बाद में किण्वित हो जाता है और इथेनॉल में बदल जाता है और पारंपरिक पहली पीढ़ी की तकनीक की तुलना में 30-40% अधिक इथेनॉल का उत्पादन होता है।


और पढ़ें

सोशल स्ट्रीम


न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर © 2018
शीर्ष पर वापस जाएँ